---Advertisement---

2024 में ईद अल-अधा कब है?

By Gov Info हिन्दी

Updated On:

Follow Us
Eid 2024
---Advertisement---
Rate this post

यद्यपि कुछ परिस्थितियाँ हैं जो विशेष तारीख निर्धारित करने में कठिनाई उत्पन्न करती हैं, फिर भी ईद अल-अधा 2024 की उम्मीद 17 जून को होने की है।

ईद अल-अधा, पैगंबर इब्राहिम और इस्माइल (उन पर शांति हो) की स्मृति को समर्पित है – विशेषकर, उनकी ईश्वर के प्रति आज्ञाकारिता को। इस परंपरा को मनाने के लिए, मुसलमान इस समय विशेष प्रकार के पशु (आमतौर पर एक भेड़ या गाय) की बलि देते हैं और ताजा मांस उनके आसपास और दुनिया भर में गरीबों को वितरित करते हैं। यह प्रथा, जिसे उधिय्या (जिसे कुर्बानी के नाम से भी जाना जाता है), ईद अल-अधा की सुबह को होती है, जो हज के मौसम के दौरान आती है।

ईद अल-अधा 2024: इस्लामी कैलेंडर की मूल बातें समझना

हज, इस्लामी कैलेंडर के धुल-हिज्जाह महीने में आता है, जिसका नाम स्वयं तीर्थयात्रा के संदर्भ में रखा गया है। ईद अल-अधा हर वर्ष कब आएगी, यह आंशिक रूप से सऊदी अरब द्वारा हज की अनुसूची की घोषणा के समय पर निर्भर करता है।

कुछ विद्वान धुल-हिज्जाह 2024 (या किसी भी महीने) की शुरुआत कब होगी, इसे पहले से ही गणना के माध्यम से निर्धारित करते हैं, जो चंद्रमा की पृथ्वी के चारों ओर कक्षा के पैटर्न और अधिक के आधार पर होती है। मुस्लिम परंपरा, जैसा कि पैगंबर मुहम्मद (उन पर शांति हो) ने स्थापित किया, वह है 12 चांद्र महीनों के नए अर्धचंद्रों को सूर्यास्त के तुरंत बाद पश्चिमी आकाश में नग्न आंखों से देखना।

ईद अल-फितर की तरह, यह अभी भी बहुत जल्दी है कि निश्चित रूप से कहा जा सके कि ईद अल-अधा 2024 कब होगी। हालांकि, इस्लामी कैलेंडर वर्ष और ग्रेगोरियन कैलेंडर वर्ष में दिनों की संख्या में अंतर के कारण, इस्लामी कैलेंडर वर्ष की घटनाएं आमतौर पर प्रत्येक ग्रेगोरियन वर्ष में 11 दिन पहले होती हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ मस्जिदों ने पहले ही घोषणा कर दी है कि ईद अल-अधा 28 जून, 2023 को पड़ेगी। चूंकि हिजरी (इस्लामी) वर्ष ग्रेगोरियन वर्ष से लगभग 11 दिन छोटा होता है, इ

सलिए यह मानना उचित है कि ईद अल-अधा 2024 17 जून को पड़ेगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.