---Advertisement---

Pm Kisan 16 Installment के लिए धनराशि प्राप्त करेंगे निधि की नई लिस्ट जारीकेवल ये किसान ही 16वीं किस्त के लिए धनराशि प्राप्त करेंगे

By Gov Info Hindi Team

Updated On:

Follow Us
---Advertisement---
Rate this post

PM Kisan 16th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी हो चुकी है और अब किसानों को 16वीं किस्त की प्रतीक्षा है। इस योजना के अंतर्गत सरकार गरीब और छोटे किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। प्रति वर्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये का ट्रांसफर होता है। यदि आप भी किसान हैं और जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब आएगी, तो कृपया हमारे आज के लेख को पढ़ें।

The 16th installment of PM Kisan Scheme

प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त की प्रतीक्षा जारी है। केंद्र सरकार वर्ष में इस योजना की किस्तें तीन बार जारी करती है: पहली किस्त फरवरी या मार्च में, दूसरी किस्त जून या जुलाई में, और तीसरी किस्त अक्टूबर या नवंबर में।

15वीं किस्त का भुगतान 15 नवंबर 2023 को किया गया था। आशा है कि आने वाले साल में किसानों को 16वीं किस्त जनवरी या फरवरी माह में मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत, सरकार छोटे और सीमांत किसानों को वार्षिक 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह राशि तीन किस्तों में लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

www.govinfohindi.com
16th Installment जारी

किसानों को किसे मिलेगा PM किसान की 16वीं इंस्टॉलमेंट का लाभ?

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त सिर्फ उन किसानों को मिलेगी जिनकी ई-केवाईसी पूरी होगी। आपको अपने आधार कार्ड के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। अगर आपने अपने आवेदन में कोई त्रुटि की है, तो आप उसे तुरंत सही कर सकते हैं। 16वीं इंस्टॉलमेंट लाभार्थी स्थिति को आप अपने किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर अपने रजिस्ट्रेशन में संशोधन कर सकते हैं।

Documents Required for PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024:

सभी किसान जो 2024 के PM किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी।

  • लाभार्थी वोटर आईडी कार्ड
  • लाभार्थी आधार कार्ड
  • PM किसान का पंजीकरण संख्या
  • आवेदक के बैंक खाते का विवरण
  • लाभार्थी निवास प्रमाणपत्र
  • लाभार्थी का मोबाइल नंबर

पीएम किसान की 16वीं इंस्टॉलमेंट का बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे जांचें?

यदि आप अपनी 16वीं किस्त के बेनिफिशियर स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, “अपनी स्थिति जाँचें” के लिए एक ऑप्शन मिलेगा, जिसे क्लिक करने पर आपको दूसरे पेज पर ले जाया जाएगा। उस पेज पर, आपको अपनी बेनिफिशियरी स्थिति पेज ओपन करनी होगी, जहां आपको कुछ जानकारी भरकर ओटीपी से सत्यापन करना होगा ताकि आप अपनी 16वीं किस्त की बेनिफिशियर स्थिति देख सकें। इस तरह, आसानी से आप अपनी स्थिति जाँच सकते हैं।

इस पोस्ट में, हम आपको बताएंगे कि पीएम किसान 16वीं इंस्टॉलमेंट की तारीख कब जारी हो सकती है। हम विस्तार से बताएंगे कि इस योजना से कौन-कौन से किसान लाभान्वित हो सकते हैं और कौन नहीं। इसके अलावा, हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण कैसे कर सकते हैं, उसका भी विवरण देंगे।

हमने बताया है कि आप अपनी बेनिफिशियरी स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं। अगर आपके पास पीएम किसान 16वीं इंस्टॉलमेंट की तारीख के संबंध में कोई सवाल हो, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन की प्रक्रिया

  • पहले आपको PM किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘फार्मर्स कॉर्नर’ का एक विकल्प दिखाई देगा, उसे चुनना होगा।
  • वहां आपको ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ का ऑप्शन चुनना होगा। आपको ग्रामीण या अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन भी चुनना होगा।
  • फिर आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा और अपनी स्टेट का चयन करना होगा।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करने के बाद आपको ‘प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन’ का ऑप्शन चुनना होगा।
  • अगले स्टेप में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोसीड करें। आपको अपने बैंक अकाउंट के अलावा अन्य जानकारी भरनी होगी।
  • फिर आपको आधार ऑथेंटिकेशन का बटन दबाना होगा और आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको सबमिट करना होगा।
  • आधार ऑथेंटिकेशन के बाद आपको अपने खेत के बारे में सारी जानकारी भरनी होगी और आपसे जो भी दस्तावेज मांगे जाएं उन्हें अपलोड करना होगा।
  • अब सबमिट के बटन पर क्लिक करें और आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

पीएम किसान 16 किस्त कब आएगी 2024?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस्त जारी की थी। अब किसानों को अगली किस्त का इंतजार है। नवीनतम अपडेट के अनुसार, फरवरी से मार्च 2024 के बीच किसानों के अकाउंट में पैसे जाएंगे।

पीएम किसान 2000 रुपए ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं?

धारा 1: PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, या https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें। धारा 2: ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन के अंतर्गत ‘अपनी स्थिति जानें’ पर क्लिक करें। धारा 3: स्थिति जांचने के लिए अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें। धारा 4: आपका विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

मैं अपना पीएम किसान नाम लिस्ट कैसे चेक कर सकता हूं?

सभी किसानों से अनुरोध है कि वे मोबाइल नंबर के माध्यम से पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2024 की जांच करें, निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें। Pmkisan.gov.in वेबसाइट खोलें, नीचे स्क्रॉल करें और ‘लाभार्थी सूची’ पर क्लिक करें। आगे बढ़ने के लिए दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर या ग्रामवार डेटा दर्ज करें।

Avatar of Gov Info Hindi Team

GovInfoHindi.com पर हमारा उद्देश्य सरकारी योजनाओं, नीतियों और सेवाओं के बारे में सटीक, समय पर और व्यापक जानकारी हिंदी में प्रदान करना है। हम समझते हैं कि महत्वपूर्ण जानकारी को उस भाषा में प्राप्त करना कितना महत्वपूर्ण है जो जनता के दिल के करीब हो, और हम हिंदी भाषी आबादी के लिए सूचना की खाई को पाटने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.