---Advertisement---

Share Market Se Paisa Kaise Kamaye? शेयर बाजार से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका

By Gov Info Hindi Team

Updated On:

Follow Us
---Advertisement---
Rate this post

Share Market Se Paisa Kaise Kamaye : शेयर बाज़ार से पैसा कमाने की सोच रहे हैं? तो सही मार्गदर्शन और गहन रिसर्च के बिना यह काम करना अधूरा हो सकता है। “First Learn Then Earn” यह एक मूलमंत्र है जो

शेयर बाज़ार के लिए भी लागू होता है।शेयर मार्केट के बारे में गहन रिसर्च करने के बाद ही आप इस मार्केट से पैसा कमा सकते हैं। अगर आप बिना रिसर्च किए डायरेक्ट निवेश करते हैं, तो यह जोखिम बढ़ जाता है कि आपका पैसा डूब

जाए।इस ब्लॉग लेख में, आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सभी जानकारी प्राप्त होगी। इससे आप Share Market Se in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और अपने निवेश को सफल बना सकेंगे।

Share Market kya hai ?

Share Market एक वित्तीय बाजार होता है जहाँ व्यक्ति या कंपनियाँ अपने हिस्सेदारी के अंश (शेयर) को खरीदते और बेचते हैं। यह बाजार विभिन्न वित्तीय संस्थाओं, व्यापारिक संस्थाओं, निवेशकों और ब्रोकरों के बीच ट्रेडिंग की जाने वाली विभिन्न निवेश उपायों का एक माध्यम है।

Share market se paise kaise kamaye
Share Market Se Paisa Kaise Kamaye? शेयर बाजार से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका 6

Share Market का मुख्य उद्देश्य कंपनियों को अपनी विक्रय पूंजी को बढ़ाने और निवेशकों को निवेश का एक श्रोत प्रदान करना होता है। जब कोई कंपनी Share Market में अपने हिस्सेदारी के अंश को बेचती है, तो वह निवेशकों को अपने शेयरों के विनिमय में पूंजी प्रदान करती है।

Share Market Se Paisa Kaise Kamaye ?

जब आप Stock Market में पैसा लगाते है और जिस कंपनी का शेयर खरीदते है, उस कंपनी में आपका भी हिस्सा हो जाती है। अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते है, तब इसके लिए आपको सबसे पहले अपना Share Market Demat Account Opening Online प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

जब एक बार आपका Demat Trading Account खुल जाता है, तब आप कंपनी के शेयर लेकर घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। इसके लिए आप Groww Demat Account खोल सकते है। इसके मोबाइल एप को नीचे दिया गया लिंक से डाउनलोड करके कुछ ही स्टेप्स में अपना एक नया डिमेट अकाउंट खोलें।

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए डॉक्युमेंट्स – Demat Account Opening Documents

Groww या किसी दूसरे पोर्टल के मदद से अपना Demat Trading Account खोलने के लिए नीचे दिया गया सभी डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी: –

आधार कार्ड

पैन कार्ड

बैंक अकाउंट

पासपोर्ट साइज़ फोटो

सिग्नेचर

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें – Share Market Me Invest Kaise Kare

शेयर मार्केट से पैसा कमाने वालें व्यक्ति खुद को अपग्रेटेड दुनिया का प्रोफेशनल मानते है, क्योंकि अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाने का तरीका के बारें में जान जाते है, तब आप भी Share Market Me Investment Kaise Kare जैसे सवालों का जवाब जानकार पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करने से पहले आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखना होगा, जिसके बाद ही पैसा कमाना शुरू कर सकते है: –

शेयर मार्केट के बारे में जानना – शेयर मार्केट के बारे में विस्तृत अध्ययन करें। विभिन्न कंपनियों की विश्लेषण करें, उनके फाइनेंशियल कान्सैप्ट, Industry Leading Indicators और मार्केट के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानें। इससे आपको निवेश करने के लिए सही कंपनी का चयन करने में मदद मिलेगी।

शेयर मार्केट के बारें में अधिक जाने के लिए आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल, सेमिनार, वेबसाइट और किताब की मदद ले सकते है।

इन्वेस्ट योजना तैयार करना: – कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले उसकी Financial Condition मूल्यांकन करें और निवेश के लिए अपनी योजना तैयार करें।

शेयर ब्रोकर का चयन करना: – स्टॉक मार्केट ब्रोकर आपको शेयर खरीदने और बेचने के लिए ट्रेंडिंग प्लैटफ़ार्म देता है और आपको निवेश करने के कई तरह के सलाह देता है।

शेयर रिसर्च करना: – जिस कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करने जा रहें है, उससे पहले उसके History का रिसर्च करें, जिसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट और इससे संबन्धित मोबाइल एप्लिकेशन की मदद ले सकते है। 

बजट बनाना: – निवेश करने से पहले आपको अपना निवेश राशि की योजना तैयार करना होगा कि आप इसमें कितने रुपए निवेश कर सकते है।

शेयर का चयन करना: – अब अपने रिसर्च और सूझबुझ के अनुसार अपने पसंदीदा कंपनी के शेयर में निवेश कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाएं – Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

आप कई तरीके से शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते है: – 

शेयर खरीदकर और बेचकर पैसे कमाएं: – अधिकतर निवेशक इसी तरीके के जरिये Stock Market से पैसे कमाते है। इसमें निवेशक को शेयर की कीमत कम होने पर खरीदना होता है व इसकी प्राइज़ बढ़ जाने पर बेचना होता है।

Intraday Trading करके पैसे कमाएं: – इसमें आप जिस दिन शेयर खरीदते है, उसी दिन आपको बेचना होता है। यह एक छोटी अवधि का निवेश होता है इसमें विभिन्न शेयरों के मूल्य में छोटे-मोटे परिवर्तनों का लाभ उठाया जाता है।

Option Trading करके पैसा कमाएं: – इस तरीका से जब शेयर खरीदा जाता है तब इसमें Investor को Call और Put का ऑप्शन शेयर खरीदने के वक्त खरदीना होता है, अगर निवेशक को लगता है कि शेयर बाजार ऊपर जाएगा, तब Call ऑप्शन खरदीने पर Profit होता है, परंतु मार्केट नीचे जाने की संभावना में Put ऑप्शन खरीदने पर प्रॉफ़िट होता है।

Technical Analysis सीखकर पैसे कमाएं: – जब आप शेयर मार्केट में टेक्निकल एनालिसिस करने का सीख जाते है, तब आप चार्ट को पढ़ कर और समझ कर पैसे कमा सकते है।

Market Volatility के द्वारा पैसे कमाएं: – इस विधि से पैसा कमाने के लिए आपको उस समय मोटा रकम निवेश करना होगा, जिस समय मार्केट कैश या पूरा डाउन की स्थिति पैदा हो जाती है। तब आप वैसे कंपनी के शेयर में रिसर्च करके निवेश करें, मार्केट ऊपर जाने के बाद अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

IPO में निवेश करके कमाएं: – Initial Public Offering के जरिए पैसे कमाने एक लिए ऐसे कंपनी के IPO में निवेश करें,  जो पूंजी जुटाने के लिए शेयर मार्केट में अपना IPO बेचती है। भविष्य में वह कंपनी आगे बढ़ेगी, तब आप भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।

Refer And Earn करके पैसे कमाएं: – स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए कई एप है जिसके लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करके पैसा कमा सकते है। यदि आपके व्यक्ति से एक व्यक्ति जॉइन करता है, तब रेफेरल लिंक के मदद से 1000 रूपयी मिलता है।

Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमाएं: – बिना ज्ञान के शेयर मार्केट से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है Mutual Fund में पैसा निवेश करके पैसा कमाना। इसमें ब्रोकर कंपनी आप से पैसा ले लेती है और उसे शेयर मार्केट में अपने अनुसार लगा देती है, जिसका प्रॉफ़िट आपके साथ शेयर कर देती है। 

डीमैट अकाउंट खोलकर पैसे कमाएं: – इसमें आपको ब्रोकर कंपनी के ऐप से दूसरों का एक नया Demat Trading Account खोलकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

इस तरह आप इन सभी तरीका को फॉलो करके Share Bazar से पैसा कमा सकते है।

Conclusion 

आज के लेख में हमने स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाएं – Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा Share Market Me Account Kaise Khole | Share Market Se Paise Kaise Kamaye यह भी विस्तार में जाना।

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Avatar of Gov Info Hindi Team

GovInfoHindi.com पर हमारा उद्देश्य सरकारी योजनाओं, नीतियों और सेवाओं के बारे में सटीक, समय पर और व्यापक जानकारी हिंदी में प्रदान करना है। हम समझते हैं कि महत्वपूर्ण जानकारी को उस भाषा में प्राप्त करना कितना महत्वपूर्ण है जो जनता के दिल के करीब हो, और हम हिंदी भाषी आबादी के लिए सूचना की खाई को पाटने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.